गुजरात में मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित

गुजरात में मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित

  •  
  •  2021-01-23 18:05:08
  •  0

गिर सोमनाथ (गुजरात) 23 जनवरी (भाषा) गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में डोलसा गांव की 10 मृत मुर्गियों के नमूने की जांच से पता चला कि ये मुर्गियां ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ (बर्ड फ्लू) से संक्रमित थीं।

राज्य के पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गुजरात में मुर्गियों के संक्रमित पाए जाने का यह पहला मामला है। इससे पहले राज्य में कुछ जंगली पक्षियों के नमूने संक्रमित पाए गए थे।

गिर सोमनाथ में पशुपालन के उप निदेशक डी. एम. परमार ने कहा, ‘‘ पोल्ट्री पक्षी (मुर्गियों) के दस नमूनों के ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद पिछवाड़े के तीन मुर्गी फार्म में 220 पक्षियों को मारा गया।’’

जिला कलेक्टर ने उस स्थल के एक किमी के दायरे में एक अधिसूचना जारी कर गतिविधियां प्रतिबंधित की हैं, जहां से संक्रमित पक्षियों के शव बरामद किए गए थे।

स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र से पोल्ट्री उत्पादों की आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी है।

जूनागढ़, वलसाड, सूरत और वडोदरा में भी बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि भी हो चुकी है। इन जिलों में सभी जंगली पक्षी संक्रमित पाए गए हैं।

Tag :  

संबंधित पोस्ट