1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज- जानिये सभी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज- जानिये सभी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

  •   संवाददाता, ग्रामीण टेलीग्राफ
  •  2021-02-27 12:24:05
  •  0

पहली मार्च से देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू होने जा रहा है। देश में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों और 45 साल के ऊपर के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें इस फेज में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि 'दूसरे फेज में प्राइवेट सेंटर पर भी वैक्सीन दी जाएंगी।

सवाल-दूसरे फेज में किसे दी जाएगी कोरोना वैक्सीन?

जवाब-दूसरे फेज में वैक्सीन सिर्फ उन हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी जिन्हें अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है। इनके अलावा 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग 45 साल से ऊपर के लोग, जो किसी कोमोर्बिडिटी से जूझ रहे हैं, उन्हें भी वैक्सीन दी जाएगी।

सवाल-दूसरे फेज में कितने केंद्रों पर लगेंगी वैक्सीन?

जवाब-कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 10 हजार सरकारी केंद्रों पर और लगभग 20 हजार से ज्यादा निजी अस्पतालों में होगा।

सवाल-वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे रजिस्टर करें?

जवाब-दूसरे चरण में खुद रजिस्ट्रेशन करवाने का सिस्टम उपलब्ध रहेगा। जिसे वैक्सीन लगनी है, उसे Co-Win 2.0 नाम की ऐप डाउनलोड करनी होगी और खुद को वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर करवाना होगा।

सवाल-लोगों के लिए कौन सी वैक्सीन उपलब्ध होगी?

जवाब-भारत के ड्रग रेगुलेटर ने अबतक दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है- भारत बायोटेक की Covaxin और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की Covishield. यही दोनों वैक्सीन सरकारी और प्राइवेट दोनों सेंटरों पर उपलब्ध होंगी।

सवाल- एक राज्य का इलेक्शन कार्ड होने पर क्या व्यक्ति दूसरे राज्य में वैक्सीनेशन लगवा सकता है?

जवाब-सरकार देश के किसी भी राज्य में वैक्सीनेशन का विकल्प दे रही है। उदाहरण के तौर पर, अगर कोई व्यक्ति गुजरात का है और वह अगर दिल्ली में जॉब करता है, तो वो दिल्ली में भी वैक्सीन लगवा सकता है।
सवाल-अभी तक देश में कितने लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं?

जवाब-देश में अबतक एक करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। एक करोड़ टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने में भारत को महज 34 दिन लगे हैं।
सवाल- जो बुजुर्ग टीकाकरण केंद्र तक नहीं जा सकते हैं, वो क्या करें?

जवाब-जो बुजुर्ग टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंच पाएंगे, उनके लिए उपयुक्त इंतजाम किए जाएंगे। ऐसे लोगों को स्थानीय वॉलेंटियर्स या गांव के लोगों की मदद से वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे बुजुर्गों को वैक्सीन सेंटर तक लाने-ले जाने का भी इंतजाम किया जा रहा है।









 

Tag :  

संबंधित पोस्ट