विधिक जागरूकता एवं साक्षरता गोष्ठी आयोजित

विधिक जागरूकता एवं साक्षरता गोष्ठी आयोजित

  •   MOHIT KUMAR
  •  2020-11-03 17:19:15
  •  0

बाराबंकी. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बाराबंकी के दिशा निर्देशन में आज ए0डी0आर0 भवन सिविल कोर्ट परिसर में प्रभात तारा एन0जी0ओ0 के सहयोग से किशोरियों के लिए सखी परियोजना एवं महिला सशक्तीकरण के बैनर तले विधिक जागरूकता एवं साक्षरता गोष्टी का आयोजन किया गया। 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुश्री श्वेता चन्द्रा द्वारा गोष्ठी में उपस्थित किशोरियों को ए0डी0आर0 मैकेनिज्म, निःशुल्क न्याय, घरेलू हिंसा, बाल विवाह निषेध अधिनियम, बाल श्रम आदि विषयों पर विस्तार से जानकारियां दी गई। सचिव ने इस अवसर पर किशोरियों को मां दुर्गा के प्रतीक के रूप में खुद को समझते हुए अपने अंदर शक्ति, साहस, धैर्यशीलता, और ज्ञान अर्जित करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होनें ने किशोरियों का अपने ऊपर होने वाले किसी भी हिंसा या अत्याचार के विरूद्ध अपनी आवाज मुखर करने के लिए भी कहा। बेटियां न सिर्फ घर की अपितु आस-पडोस, समाज एवं राष्ट्र की धरोहर के रूप में जन्म लेती हैं इसलिए बेटियों को न सिर्फ शिक्षित करना है बल्कि उन्हें पूर्ण रूप से विकसित होने का अवसर भी देना है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं को सिर्फ एक नारा नहीं बल्कि आंदोलन बनाने के लिए सभी को संकल्पित किया गया।

कार्यालय प्रभारी विपिन कुमार सिंह द्वारा गोष्ठी में किशोरियों को निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा, छात्रवृत्ति, मौलिक कर्तव्य, बाल श्रम निषेध विषय पर विस्तार से समझाया गया। 

पैनल अधिवक्ता कुरैशा खातून द्वारा किशोरियों को दहेज प्रतिषेध अधिनियम, गुड टच-बैड टच, जे0जे0 एक्ट, महिलाओं की गिरफ्तारी इत्यादि विषयों पर विस्तार से जानकारियां दी गई।

कार्यालय सहायक लवकुश कनौजिया एवं सौरभ शुक्ला द्वारा इस शिविर में किशोरियों को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा बनवाई गई प्रचार विडियो फिल्म्स का प्रसारण कर शिविर को मनोरंजक, रोचक एवं अधिक ज्ञानवर्धक बनाया गया। सभी किशोरियों ने इन विडियो फिल्म्स को ध्यानपूर्वक देखा एवं समाज में घटित होने वाले अपराधों एवं उन अपराधों पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कृत कार्यवाहियों को जाना।

           शिविर में सचिव श्वेता चन्द्रा के अतिरिक्त कार्यालय प्रभारी विपिन सिंह, लवकुश कनौजिया, सौरभ शुक्ला, गंगाराम वर्मा, प्रदीप कुमार, शिवराम, मोहित प्रजापति, प्रभात तारा एन0जी0ओ0 से रजनी  मशीन, शिवप्रसाद सूरजपाल राजवंशी, नुसरत जहां के अतिरिक्त कई किशोरियां मौजूद रहीं। गोष्ठी का आयोजन कोविड-19 के रोकथाम हेतु बताये गये सुझावों का अनुपालन करते हुए किया गया

Tag :  

संबंधित पोस्ट